शिमला मिर्च खाने से होने वाले फायदे फायदे

 शिमला मिर्च के फायदे

👩‍⚕️  कैंसर से सुरक्षा प्रदान करता है 
👩‍⚕️  आयरन की कमी के लिए फायदेमंद
👩‍⚕️  डायबिटीज को कंट्रोल करने में सक्षम
👩‍⚕️  वजन घटाने में कारगर
👩‍⚕️  गठिया में फायदेमंद 







👩‍⚕️ कैंसर से करे सुरक्षा-

👩‍⚕️ शिमला मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कैंसर से बचाव में मदद करते हैं सल्फर यौगिकों और लाइकोपीन की मौजूदगी भी कैंसर के खतरे को कम करने का काम करती है।


👩‍⚕️ आयरन की कमी होने पर -

👩‍⚕️ शिमला मिर्च विटामिन सी का अच्छा माध्यम है और विटामिन सी आयरन के अवशोषण के लिए बहुत आवश्यक है आयरन की कमी से एनीमिया होने का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए जिन लोगों में आयरन की कमी रहती है वह लोग शिमला मिर्च का सेवन करके आयरन की पूर्ति कर सकते हैं।

👩‍⚕️ डायबिटीज को रखें कंट्रोल में -

👩‍⚕️ शिमला मिर्च खाने वालों को मेटाबॉलिज्म काफी अच्छा होता है, जो की वजन कम करने के लिए बहुत जरूरी होता है, इसलिए जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं वह लोग शिमला मिर्च का सेवन करके अपना वजन कंट्रोल में कर सकते हैं।

👩‍⚕️ गठिया में करें फायदेमंद -

👩‍⚕️ अगर आपको गठिया की शिकायत है या आपको लगता है कि आपको गठिया ना हो जाए आपकी फैमिली में किसी को गठिया रहा हो तो आपको डर सता रहा है तो आप शिमला मिर्च का सेवन करके भी लाभ उठा सकते हैं, शिमला मिर्च काफी हद तक गठिया को रोकने में सक्षम है शिमला मिर्च में ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं जो गठिया की परेशानी को काम करते हैं।

👩‍⚕️ डायबिटीज को करें कंट्रोल -

👩‍⚕️ शिमला मिर्च ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में काफी असरदार होती है ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को डाइट में शिमला मिर्च शामिल करने की सलाह दी जाती है, शिमला मिर्च को कई तरीके से आप अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए या डायबिटीज का डर सता रहा हो तो आप अपने डाइट में शिमला मिर्च को शामिल अवश्य करें।



👩‍⚕️ शिमला मिर्च से नुकसान -

👩‍⚕️ शिमला मिर्च से वैसे तो कुछ खास नुकसान देखने को नहीं मिलता लेकिन जिन व्यक्ति पेट की समस्या अपच की समस्या, गैस की समस्या, एसिडिटी की समस्या, कब्ज की समस्या रहती हो या किसी व्यक्ति को शिमला मिर्च से कोई और समस्या रहती हो वे लोग शिमला मिर्च का सेवन ना करें।

👩‍⚕️ सुझाव - 

👩‍⚕️ अगर आपका कोई विचार है तो आप हमें ईमेल के जरिए या फिर इंस्टाग्राम मैसेज में भी अपना विचार भेज सकते हैं धन्यवाद। Dr. Asha Yashshree




Post a Comment

0 Comments