अगर कीड़ा काट जाए तो क्या करें ?




 बरसात के मौसम में अनगिनत कीड़े देखने को मिलते हैं जैसे ही आप अपने घर की लाइट को ऑन करते हैं उस पर अनगिनत कीड़े बैठना शुरू हो जाते हैं कितनी भी आप सुरक्षा कर लीजिए पर घर के अंदर कीड़े आने से मुश्किल होता है रोक पाना अक्सर जब भी कोई भी कीड़ा काट रहा होता है यह रात में सोते समय कीड़ा काट जाए तो हमें पता ही नहीं लगता कि कौन से कीड़े ने काटा है अगर दिन के समय भी कोई भी गिरा काटता है तो हम जल्दी से उसको भगा देते हैं या अपने हाथों से उसको जल्दी से झटक देते हैं, अगर ऐसे में आप को कीड़ा काट जाए तो क्या करें।

देखिए कोई भी कीड़ा जब आपके शरीर पर काट रहा होता है तो अपना कुछ ना कुछ रियाक्सन जरूर छोड़कर जाता है चाहे मधुमक्खी हो ततैया हो चींटी हो मच्छर हो इनका शरीर पर असर थोड़ा बहुत रहता है जैसा कीड़ा वैसा असर देखने को मिलता है।

इसके लक्षण कौन-कौन से देखने को मिलते हैं -

अलग-अलग कीड़ों का काटना अलग-अलग लक्षण देखने को मिलते हैं अगर आपको पता है कि कौन से कीड़े ने काटा है तो आप उसका उपाय कर सकते हैं अगर आपको नहीं पता है कि आपको कौन से कीड़े ने काटा है तो आप उसका कैसे उपाय करेंगे। कीड़ा काटता है तब त्वचा पर लाल रंग के दाने, जले जैसा निशान, दर्द होना, और सूजन हो जाना ऐसे कई लक्षण देखने को मिलते हैं। कुछ लोगों में कीड़े का काटने का इन्फेक्शन बहुत तेजी से बढ़ जाता है तो कुछ लोगों में कुछ भी देखने को नहीं मिलता यह शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम पर डिपेंड करता है। लेकिन ततैया और मधुमक्खी का काटना लगभग सभी पर तेजी से असर करता है। अब इसके लक्षण कौन-कौन से होते हैं, जब कोई भी कीड़ा काट गया हो तो हो सकता है आपके गले में खराश हो जाए, पेट में ऐठन हो जाए, आपको चक्कर आने लग जाए, और उल्टी दस्त जैसी समस्या भी हो सकती है, चेहरे, होंठ, और गले में सूजन देखने को भी मिल सकती है, सांस लेने में तकलीफ भी हो सकती है, और भी कई सारे लक्षण देखने को मिल सकते हैं शरीर की क्षमता के अनुसार।

इसका इलाज क्या करें -

अगर कीड़ा काटने पर ऊपर दिए गए जैसे लक्षण देखने को मिल रहे हैं तो ऐसे में आप अपने नजदीकी अस्पताल किसी डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं क्योंकि कीड़े बहुत अलग-अलग तरीके के होते हैं और उनके काटने का असर भी अलग-अलग तरीके का होता है जो आपके शरीर पर कई तरीके के असर छोड़ सकता है यहां तक की किसी की मृत्यु तक हो जाती है। और अगर आपको किसी कीड़े ने काटा या डंक मारा है और वह आपके शरीर पर रिएक्शन बहुत तेजी से हो रहा है या उसका इंक्शन बहुत तेजी से फैल रहा है तो आप अपनी जांच जरुर करवाये  अपने डॉक्टर के परामर्श के द्वारा । इसलिए कीड़े का काटने को अनदेखा बिल्कुल भी ना करें कभी-कभी अनदेखा करना बहुत भारी पड़ जाता है अपने शरीर के साथ में कोई भी खिलवाड़ ना करें।

कुछ ऐसी चिकित्सा जो आप खुद कर सकते हैं -

अगर आपको लग रहा है कि आपका अस्पताल दूर है या आप जा नहीं सकते तो ऐसे में आप कीड़े के कटे हुए जगह को अच्छे से साबुन से साफ कर लीजिए और उसे जगह पर थोड़ा सा सरसों का तेल या फिर नारियल का तेल लगा सकते हैं।

अगर आपको लग रहा है कि मधुमक्खी ततैया या किसी अन्य कीड़े ने आपको डंक मारा है ऐसे में आप लोहे की किसी चीज से उसे जगह को धीरे-धीरे रगड़ सकते हैं, और आपके पास पेट्रोल है तो आप कीड़े के काटे हुए स्थान पर लगा सकते हैं। बहुत ही तेजी से उसका डंक  निकालने की कोशिश बिल्कुल भी ना करें नहीं तो उसका जहर आपके शरीर  में फैलना शुरू हो जाएगा जिससे आपको और समस्या हो सकती है इसलिए किसी भी चिमटी का या अपने नाखूनों का इस्तेमाल न करें जब आप यह उपाय करेंगे तो आपका दर्द में काफी आराम मिलेगा।

कीड़े काटे हुए स्थान पर अगर दर्द और सूजन हो गई है तो ऐसे में आप बर्फ का सेक भी कर सकते हैं। एक साफ कपड़ा लेकर उसमें बर्फ का टुकड़ा रखकर हीरे के काटे हुए स्थान पर उसका सेक करें तो आपको दर्द में और सूजन में काफी आराम मिलेगा।

कीड़े कटे हुए स्थान पर अब आपको ज्यादा दर्द हो रहा है या ज्यादा सूजन हो गई है तो आप अपने नजदीकी डॉक्टर के पास जरूर जाएं और उसका इलाज कर पाए अगर डॉक्टर आपका स्थान से बहुत दूर हैं तो आप अपना थोड़ा सा टाइम निकाल कर जरूर जाएं और डॉक्टर जो आपको दवाइयां देंगे उससे आपको काफी राहत तो मिलेगी ही इंफेक्शन भी दूर होगा लेकिन किसी भी नजदीकी दवा खाना से आप अपनी मर्जी से दवाइयां लेकर ना खाएं इससे आपको कोई अन्य समस्या भी हो सकती है।

घरेलू उपचार -

घरेलू उपचार वह होता है जो आपकी किसी भी समस्या को बहुत ही धीरे-धीरे खत्म करता है बहुत तेजी से खत्म नहीं करता है लेकिन अगर आप इस उपचार को करते हैं तो उसे समय के लिए काफी आपको आराम तो मिलेगा ही साथ में आप अपने डॉक्टर के पास पहुंचने तक आपको कोई भी इन्फेक्शन या कोई भी समस्या बहुत ज्यादा नहीं बढ़ेगी।

अगर आपको कोई भी मधुमक्खी ततैया या डंक मारने वाला कोई भी अन्य कीड़ा काट गया है तो ऐसे में आप शहद और हल्दी का लेप कर सकते हैं।

सरसों के तेल में थोड़ा सा नमक मिलाकर कीड़े कटे हुए स्थान पर आप लगा सकते हैं लेकिन याद रहे अगर थोड़ा सा भी उसे पर घाव हो रहा है तो ऐसे में ना लगे क्योंकि आपको नमक परेशानी दे सकता है।

हल्दी का पानी भी आप कीड़े के काटे हुए स्थान पर लगा सकते हैं हल्दी में एंटीसेप्टिक होता है जो चोट और सूजन जैसी समस्या को दूर करने में सक्षम है।

पेट्रोल की कुछ बूंद कीड़े काटे हुए स्थान पर लगा सकते हैं इससे आपको काफी आराम मिल सकता है।

पेट्रोलियम जेली के साथ पुदीना रस को मिलाकर लगा सकते हैं पुदीना ठंडा होता है अगर आपको कीड़ा  कटे 


हुई स्थान पर जलन हो रही है ऐसे में पुदीना का रस आपके कीड़े काटे हुए स्थान पर आराम दिलाएगा।




Post a Comment

0 Comments