सफर में कैसे रखें सेहत का ख्याल ?


सफर में सेहत का ख्याल रखें बहुत ही आसान तरीके से।

गर्मी हो या सर्दी चाहे बच्चे हो या घर के बुजुर्ग घूमना सभी को पसंद है। गर्मियों की छुट्टियां हो या सर्दियों की छुट्टियां घर में घूमने का प्लान करना शुरू हो जाता है। अब ऐसे में सारी पैकिंगअच्छे से तैयारियां और तरह-तरह के ख्वाब शुरू हो जाते हैं लेकिन घर के कुछ मेंबर के मन में कुछ ऐसे सवाल चल रहे होते हैं कहीं ज्यादा गर्मी हुई तो मेरा क्या होगा कहीं ज्यादा सर्दी हुई तो मैं कैसे मैनेज कर पाऊंगा या कर पाऊंगी। वह सोचने लगते हैं कि कहीं मेरी वजह से इन लोगों का सफर खराब ना हो क्योंकि गर्मियों के मौसम में सफर करते समय किसी को उल्टियां होती हैं तो किसी को सर्दियों के दिनों में ठंड लगने का बहुत खतरा रहता है। अब ऐसे में कई लोग बहुत परेशान हो जाते हैं और भी छोटी-छोटी बहुत सारी परेशानियां होती हैं जो हम इस ब्लॉग में आपके साथ शेयर कर रहे हैं।ऐसे में घबराने वाली बात नहीं है चलिए जानते हैं बहुत ही आसान से टिप्स की बच्चे और बुजुर्ग कैसे सफर मे अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं।



👍  जब कहीं घूमने के लिए निकलते हैं तो ऐसे में सबसे पहले पानी बदलने वाली समस्या को फेस करना पड़ता है। अगर आपको बाहर का पानी नहीं सूट करता तो आप अपने साथ पानी लेकर जा सकते हैं। अगर आप गर्मियों के दिनों में जा रहे हैं तो उस पानी को ठंडा करके भरकर रखें।अगर आप तो सर्दियों के दिनों में जा रहे हैं तो उस पानी को गर्म करें चुटकी भर अजवाइन डाल दें और उस पानी को गुनगुना हो जाने पर भरकर रख लें जब आप इस पानी को सफर में पिएंगे तो आपको कई समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

👍  घर से जब भी सफर के लिए निकलना होता है तो दूसरी समस्या होती है वह है टॉयलेट की जब भी आप किसी भी टॉयलेट का इस्तेमाल करते हैं तो आप यह देख ले कि वह साफ है कि और सूखा हो अगर ऐसा संभव ना हो तो बेहद सावधानी से आप उसका इस्तेमाल करें और आपकी स्किन उससे टच नहीं होनी चाहिए । नहीं तो आप कई बीमारियां अपने साथ लेकर आ सकते हैं इसलिए आप ऐसे टॉयलेट का इस्तेमाल ना करें।

👍  गर्मियों में घूमने जाते समय एक छोटी सी किट जरूर बनाए जिसमें आप नींबू शक्कर नमक और खाने वाला सोडा जरूर रखें जब भी आपको उल्टी जैसी समस्या हो तब आप पानी में नींबू और नमक खाने का सोडा थोड़ी सी शक्कर डालकर पी सकते हैं, और आपको काफी आराम मिलेगा और आपकी सेहत अच्छी रहेगी।

👍  सर्दियों के लिए किट बनाने के लिए सबसे पहले आप गर्म पानी की बोतल में पानी स्टोर करें जो पानी आपका लगभग 12 घंटे चल सके।मार्केट में बहुत ही आसानी से यह बोतल मिल जाती है। जिसमें 12 घंटे तक लगभग पानी गर्म रहता है। थोड़ी सी शक्कर  ग्रीन टी के पाउच और कॉफी के पाउच आप रख सकते हैं और साथ में आप कॉफी गिलास जरूर रखें जब भी आपको ठंड लगे तब आप इसको बहुत ही आसानी से बना सकते हैं और आप सर्दियों के दिनों में ठंड लगने से अपने आप को बचा सकते हैं। वैसे तो मार्केट में यह सब कुछ मिल जाता है लेकिन अगर आप अपने घर का स्वाद चाहते हैं तो आप इन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

👍  गर्मियों के दिनों में लू लगने से अगर आप परेशान रहते हैं तो ऐसे में आप एक शरबत बना सकते हैं जो बहुत ही आसान तरीके से बनाया जा सकता है और इसको कहीं भी कभी भी पी सकते । एक कच्चा आम उबाल कर ठंडा कर लें और ठंडे पानी में इसके पल्प को मैश करके छान लें अब इसमें थोड़ा सा सूखा या फिर हरे पत्तों वाला पुदीना मिलाएं थोड़ा सा काला नमक और थोड़ा-सा सेंधा नमक इस शरबत ने जरूर मिलाएं ये शरबत आपको लू लगने से बचा कर रखेगा।

👍  सर्दियों के दिनों में सफर करते समय अगर आपको कंधे कमर पीठ दर्द रहता हैं तो ऐसे में आप गरम बोतल का इस्तेमाल कर सकते हैं इसको सफर में ले जाना बिल्कुल मत भूलिएगा क्योंकि जब जब आपके पीठ, कमर, कंधे दर्द करेंगे तब आप इसकी मदद ले सकते हैं और आपको काफी आराम मिलेगा।

👍  अगर आपको गर्मियों के दिनों में सफर करते समय घबराहट पसीना बहुत ज्यादा रहता है और आप गर्मियों के दिनों में घूमना इंजॉय नहीं कर पाते तो ऐसे में आप एक नारियल पानी पी सकते हैं जिससे आपको डिहाइड्रेशन होने की समस्या नहीं होगी और आप काफी अपने अन्दर एनर्जी फील करेंगे।

👍  सर्दियों केदिनों में सफर करते समय अगर आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है जैसे कि ठंडा पानी से नहाना बिस्तर ठंडा रहना या फिर बाहर से बहुत ठंडी ठंडी हवा महसूस करना । ऐसे में अगर आप नहाने के पानी में चुटकी भर हल्दी मिलाकर नहाते हैं तो आपको वह पानी नुकसान नहीं करेगा और बिस्तर ठंडा रहना उसके लिए आप अपने घर से दो गर्म चादर लेकर जा सकते हैं जो आप एक बिछाकर और एक ओढ़ने के काम में ले सकते हैं इससे आपका बिस्तर ठंडा नहीं होगा और आप पूरी रात अच्छी नींद ले पाएंगे। कमरे में ठंडी ठंडी हवा से परेशान, ऐसे में कोशिश आप यह करें कि कम खिड़कियों वाला रूम लें  जिसमें खिड़कियां कम हो और बंद रहती हो यानी कि हवा आने का चांस ही ना हो लेकिन अगर आपके पास ऐसा कमरा है जिसमें हवा आ ही रही है तो आप उसमें एक चादर लगा सकते हैं जिससे ठंडी हवा आना बंद हो जाएगी और आप चैन की नींद सो पाएंगे।

👍  गर्मियों के दिनों में सफर करते समय आप कोशिश करें कि बाहर का खाना कम से कम खाएं जिससे आपकी सेहत ना बिगड़े क्योंकि बाहर का खाना कभी-कभी पच नहीं पाता जिससे काफी परेशानियां हो जाती हैं और बाहर हर चीज का अरेंजमेंट नहीं हो पाता इसलिए कोशिश करें कि आप अपने घर का बना हुआ ही खाना लेकर जाएं और उसको खाएं दो-तीन दिन चलने वाला खाना भी आप घर से बना कर लेकर जा सकते हैं ऐसे में आप अपनी सेहत का इस तरीके से ख्याल रख सकते । या फिर आप बाहर फल का सेवन कर सकते हैं या फिर स्प्राउट भी ले सकते हैं जो मार्केट में बहुत ही इजी ली मिल जाते । इससे  आपकी सेहत अच्छी रहेगी और आप बैटर फील कर पाएंगे।

👍  गर्मियों के दिनों में सफर करने के लिए ऐसे कपड़े का चयन करें जो गर्मियों में आपको काफी आराम दें फैशन के झंझट में आप बिल्कुल भी ना पड़े क्योंकि ऐसे कपड़े फैशन करने में जरूर काम आते हैं लेकिन कंफर्ट फील नहीं कराते इसलिए कॉटन के और ढीले ढाले कपड़े पहने जिससे आपको काफी रिलैक्स फील होगा और आप अपने सफर का मजा भी ले पाएंगे।

👍   सफर में जाते समय ड्राई फ्रूट जरूर रखें इससे आपके शरीर में एनर्जी अच्छी रहेगी और आपके परिवार के सभी सदस्य एनर्जी फील करेंगे और सफर का मजा ले पाएंगे।बिस्किट चॉकलेट कोल्ड ड्रिंक इन का सेवन करने से बचें नहीं तो पेट में दर्द होने जैसी समस्या हो सकती है जो आपके सफर को खराब सकती हैं।

👍  अपने खाने में ताजे फल और सलाद का ज्यादा इस्तेमाल करें।  

👍      सफर करते समय शराब का सेवन करने से बचें।

👍   सफर में कोल्ड ड्रिंक की बजाय सादा पानी पिए या फिर आप नारियल पानी भी पी सकते हैं 

 👍  खाना खाने के लिए ऐसी जगह का चयन करें यहां पर ठीक ठाक भीड़ हो ऐसी जगह पर     आपको खाना सही मिलने का चांस होता है ।

 👍  पहले से कटे हुए फल या फिर कटी हुई सलाद को ना खाएं

 👍  सफर के समय आप शुद्ध शाकाहारी खाना खाए इससे आपकी सेहत अच्छी रहेगी।

👍  सफर के दौरान मिर्च मसाला तला भुना भोजन ना खाएं ।

👍  सफर के समय सेहत भरा खाना खाएं कम खाएं अच्छा खाएं।

👍  किसी भी जगह की  नई डिश ट्राई करने के चक्कर में आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ ना करें और यह जरूर जान ले कि वह डिश जो आप खा रहे हैं वह अच्छे से पकी हुई है या फिर नहीं कम पकी हुई डिश बिल्कुल भी ना खाएं। ये आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं है।

👍  इस वक्त जो महामारी चल रही है ऐसे में खाने का चयन करना बहुत ही सतर्कता से जरूरी है नहीं तो थोड़ी सी गलती से सेहत भी खराब हो सकती है इसलिए आप ऐसी जगह खाना खाए यहां पर पूरी तरह से साफ सफाई हो और आपकी सेहत भी ना बिगड़े।

👍   सफर के समय कई लोगों में दस्त उल्टियां एसिडिटी गैस जैसी समस्या रहती है ऐसे में आप फल या फिर सलाद का सेवन कर सकते हैं।और ज्यादा तला भुना भोजन से परहेज करें जिससे कि आपको यह समस्या ना हो और आपका सफर अच्छा रहे। 

👍  अगर आपको बार बार भूख लगती है ऐसे में आप पैकेट बंद वाली चीजें ना खाएं।ऐसे में आप ड्राई फ्रूट या फिर कुछ हल्का सा फल से बना हुआ नाश्ता भी खा सकते हैं जिससे आपकी सेहत अच्छी रहेगी और आपको किसी दिक्कत का सामना भी नहीं करना पड़ेगा।

👍  सफर करते समय आपको ब्रेड समोसे पकोड़े और भी बहुत सारे ऐसे मनवाने वाले भोजन दिखाई देंगे जिसे आपको नहीं खाना है अगर आपका मन कर भी रहा है तो आप अच्छी जगह से और सही देख कर ही खाएं गर्मियों के मौसम में या सर्दियों के मौसम में लंबे समय तक चलाने के चक्कर में ये खाना आप को खराब भी मिल सकता इसलिए जितना अवॉइड कर सकते हैं आप बाहर का खाना उतना कीजिए। 

👍  सफर के दौरान अगर आप किसी भी होटल रेस्तरां ढाबा इनमें से किसी में भी अगर आप खाना खाते हैं तो आप खाने को सुघकर और हाथों से छूकर पता कर सकते हैं । अगर उसकी क्वालिटी आपको दिख रही है कि खराब है तो आप उस खाने को ना खाएं खाने के साथ कोई कंप्रोमाइज ना करें कई बार कई बड़े-बड़े होटल बासी खाना परोस देते हैं । खाने की क्वालिटी आप अच्छी चुने जिससे आपकी सेहत अच्छी रहे और आप अपने सफर का मजा ले पाए।

                                                                                 Dr. Asha Yashshree 👩‍⚕️ 



 







Post a Comment

0 Comments