किस तरीके से बीन्स को पकाये की वो स्वाद के साथ स्वास्थबर्धक भी हो ?

 अगर आप भी बीन्स  गलत तरीके से खाते हैं तो आपको फायदा नहीं देगी और फिर आप बाद में कहेंगे कि इससे कोई फायदा नहीं होता और आप उसको छोड़ कर बैठ जाएंगे लेकिन वह सही नहीं है। सही तरीके से ना खाना सही एनर्जी शरीर में नहीं जाना, यदि आप इसको सही तरीके से खाएंगे तो आपके शरीर में ज्यादा एनर्जी एवं  सही पोषक तत्व शरीर में पहुंचेंगे जिससे आपको काफी लाभ मिलेगा तो मैं इसमें आपको यही बता रही हूं कि इस को किस तरीके से पका कर आप इसका डबल बेनिफिट ले सकते हैं।





बींस को बनाने का तरीका -

लगभग 250 ग्राम बींस को 4 लोगों में डिवाइड किया जा सकता है इसलिए अगर 4 लोगों के लिए आप बींस की रेसिपी तैयार कर रहे हैं तो 250 ग्राम बींस लेने के बाद अच्छे से पानी से धो लें। उसके बाद बींस को दोनों साइड से थोड़ा-थोड़ा काटकर अलग निकाल दें उसको आपको इस्तेमाल नहीं करना है। अब  एक फली के तीन से चार टुकड़े करें। एक पेन में एक छोटा चम्मच घी डालकर गर्म करें जब भी अच्छे से गर्म हो जाए तो उसमें कटे हुए बींस के टुकड़े डाल कर अच्छे से फ्राई करें। लगभग 3 से 5 मिनट तक इसको फ्राई करना है। जब बींस का कलर चेंज हो जाए तब गैस को बंद कर दें। अब इसको 1 मिनट के लिए पेन में छोड़ो  दें। 1 मिनट बाद एक प्लेट में बींस के सारे टुकड़े निकाल लें। पेन से सिर्फ फली के टुकड़े को निकालना है। और उसमें बचा हुआ घी उसी में छोड़ दें। प्लेट में निकली हुई फली को अच्छे से फैला कर रख लें उसमें ऊपर से सेंधा नमक डालकर खाएं।अगर आपको नींबू का टेस्ट पसंद है तो आप इसमें नींबू भी डाल सकते हैं। लेकिन अगर आप नींबू डालकर खाना चाहते हैं तो सबसे पहले इसमें नींबू डालें उसके बाद नमक ऐसा करने से नमक बहेगा नहीं और फलियों पर अच्छे से चिपक जाएगा जो खाने में काफी स्वादिष्ट लगेगा। बींस को फ्राई करने के लिए अगर आप घर का घी का इस्तेमाल करें तो अच्छा है । कोशिश करें कि मार्केट वाला घी इस्तेमाल ना करें। घर के घी के बारे में आपको अच्छे से पता होता है कि वह कितना शुद्ध है और किस तरीके से आपने बनाया हुआ है। अगर आपको मार्केट वाला शुद्ध घी मिल जाता है तो आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

तो आप इस तरीके से बींस की रेसिपी तैयार कर सकते हैं जो  सेहत के लिए काफी अच्छी है और इसके पोषक तत्व खत्म नहीं होते हैं । इसे खाने से पोषक तत्व सीधे शरीर में प्रवेश करते  हैं । जब किसी भी सब्जी को ज्यादा पकाया जाता है तो  उसके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। इसीलिए तो कहा जाता है कि कच्ची सब्जियों का सेवन किया जाए तो शरीर के लिए अच्छा रहता है लेकिन आज के समय में कच्ची सब्जियों का इस्तेमाल नहीं कर सकते उसको उगाने के लिए कई ऐसी दवाइयों के इस्तेमाल होता है जो सेहत के लिए अच्छी नहीं होतीं हैं । इसलिए उसको अच्छे से धो कर अच्छे से पका कर ही खाना चाहिए लेकिन बीन्स  को इस तरीके से खाया जा सकता है। और आप इसको अपने गार्डन में भी उगा सकते हैं। यह बहुत आसानी से उगाई जा सकती है।

Post a Comment

0 Comments