गुलकंद के फायदे ( Benefits of Gulkand in Hindi )

                                  🌹🌹🌹🌹

              🌹 गुलाब जितना देखने में खूबसूरत होता है उतनी ही इसके अंदर खूबसूरती से बीमारियां दूर करने की शक्ति भी होती है। गुलाब का तासीर ठंडा होता है और इसका सेवन सर्दियों के दिनों की बजाय गर्मियों के दिनों में किया जाए तो ज्यादा फायदा देता है। गुलाब को पैरों के नीचे कुचलने से अच्छा है इसको अपने जीवन में खाने के रूप में इस्तेमाल किया जाए तो हर किसी की लाइफ से छोटी-छोटी बीमारियां दूर हो जाएंगी और जीवन खुशनुमा हो जाएगा।🌹






             🌹गर्मी के मौसम में उस खाने को खाना चाहिए जो शरीर अच्छे से पचा सके और शरीर को अंदर से ठंडा रखें। गर्मी के दिनों में उस खाने को कभी ना खाएं जो शरीर को अंदर से गर्मी दे या शरीर को पचने में ज्यादा मेहनत करनी पड़े। गर्मियों के दिनों में आप अपने खाने में गुलकंद को शामिल कर सकते हैं। गुलकंद अंदर से शरीर को ठंडा रखता है और पूरे दिन ताजगी रहती है। गुलकंद शरीर की ठंडक के साथ-साथ अन्य कई बीमारियों को दूर करने में भी सहायता करता है। बच्चे हों या बड़े यह सबको पसंद आता है। लेकिन गुलकंद के फायदे तब मिल सकते हैं, जब यह नेचुरल तरीके से पकाया गया हो। तो चलिए जानते हैं कि गुलकंद के क्या-क्या फायदे हैं।🌹


गुलकंद के फायदे - 

Benefits of Gulkand in Hindi

   

पेट की समस्याओं को करे दूर - 

            गर्मी हो या सर्दी अक्सर पेट की समस्याएं देखने को मिलती हैं। लेकिन जब बात आती है गर्मियों की तब खाना अच्छे से डाइजेस्ट नहीं हो पाता और पेट में कई परेशानियां हो जाती हैं। ऐसी समस्याओं से निजात पाने के लिए गुलकंद का सेवन किया जाए तो ऐसी छोटी-छोटी कई समस्याएं पेट की दूर हो सकती हैं। गर्मियों में हर रोज गुलकंद का सेवन करने से भूख तो अच्छी लगती है साथ में पाचन क्रिया अच्छी हो जाती है और खाना डाइजेस्ट करने के लिए अन्य किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना पड़ता।

 सेक्स पावर को करें तेज -

             आज के समय में मार्केट में बहुत सारी ऐसी दवाइयां मिलती है जो सेक्स पावर को बढ़ाती हैं लेकिन यह दवाइयां फायदे की जगह नुकसान ज्यादा करतीं हैं हो सकता है इससे आपको हमेशा के लिए परेशानियों का सामना भी करना पड़े इसलिए हमेशा ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे कोई नुकसान ना हो ऐसे में गुलकंद का सेवन किया जाए तो सेक्स पावर बढ़ती है और इससे कोई भी नुकसान नहीं होता।

 अच्छी नींद में करे मदद -

        नींद  जैसी समस्या अक्सर बहुत देखने को मिलती है लेकिन कई लोग नींद  के लिए बहुत सारी तरह तरह की दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं जिससे उनको उसकी आदत लग जाती है जो गलत है,  अगर गुलकंद का सेवन सुबह और शाम किया जाए तो यह अच्छी नींद लाने में मदद करता है।

  कब्ज एसिडिटी -

           कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याएं बहुत आम बात है लेकिन इससे ज्यादा दिनों तक ग्रस्त  रहने से कई और भी समस्याएं हो सकते हैं इसलिए इन समस्याओं से निजात पाने के लिए गुलकंद का सेवन किया जाए तो यह समस्याएं जड़ से खत्म होती हैं और आंतों की कार्यप्रणाली सही तरीके से काम करती हैं। रात में सोने से पहले एक चम्मच गुलकंद लेने से कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याएं दूर हो जातीं हैं।


 मुंह के छाले में राहत -

             गर्मियों के दिनों में जब कोई भी खाना गर्म खाते हैं  यानी कि जिस की तासीर गर्म हो तो वह खाना पेट के अंदर गर्मी पैदा करता है। जिससे पेट में गर्मी होने के कारण मुंह में छाले हो जाते हैं या फिर पेट अच्छे से साफ ना होता हो तो  ऐसे में गुलकंद खाने से पेट में ठंडक रहती है और पेट सुबह अच्छे से साफ होता है जिससे पेट मुलायम रहता है और मुँह के छाले से राहत होती है ।

  ज्यादा पसीना या पसीने में बदबू रहना -

             गर्मियों के दिनों में पसीना निकलना बहुत जरूरी होता है। लेकिन जब वही पसीना ज्यादा निकलना शुरु होता है या उस पसीने में बदबू आती है तो यह सही नहीं है। ऐसे में गुलकंद का सेवन किया जाए तो ज्यादा पसीना या पसीने में बदबू होने वाली समस्या को दूर करता है। गुलकंद खाने से विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं, और पसीने में बदबू आना बंद हो जाती है। 

  आंखों के लिए है चमत्कारी गुलकंद -

              आंखों की समस्या कभी भी हो सकती है यह समस्या दिन समय या मौसम देख कर नहीं आती लेकिन गर्मियों के दिनों में अगर गुलकंद का सेवन किया जाए तो आंखों में ठंडक के साथ-साथ कई समस्याएं दूर होती हैं जैसे कि किसी को मोतियाबिंद है तो उसके लिए गुलकंद काफी फायदेमंद हो सकता है। आंखें थकी होना या आंखों में पानी आना गुलकंद ऐसी कई छोटी-छोटी परेशानियों को दूर करता है।

  बच्चों की सेहत के लिए गुलकंद -

             बच्चों के लिए गुलकंद काफी फायदेमंद होता है बच्चों की छोटी-छोटी ऐसी कई बीमारियां जो गुलकंद से दूर की जा सकती हैं। जैसे कि नकसीर या बच्चों को भूख न लगना बच्चों का पेट साफ ना होना बच्चों के पेट में हल्का हल्का दर्द रहना ऐसी अन्य बीमारियां जो बच्चों के लिए गुलकंद लाभदायक रहता है और अंदर से ठंडा रखता है।

 गुलकंद कमजोरी करे दूर -

              अगर किसी को थकान, कमजोरी, शरीर में कहीं दर्द रहना, तनाव, चिंता, ऐसी कई समस्याएं रहती हैं तो गुलकंद का सेवन उन्हें दूर करता है और याददाश्त को तेज करता है।  किसी को लू लग जाने पर  गुलकंद का सेवन करने से फायदा मिलता है।

   सौंदर्य को बढ़ाएं -

              आज के समय में सौंदर्य के लिए कई ऐसी मार्केट में चीजें मिलती हैं जिससे बहुत ही आराम से सौंदर्य बढ़ाया जा सकता है।लेकिन वह सौंदर्य सिर्फ कुछ पल के लिए बढ़ाया जा सकता है। अगर आप गुलकंद का सेवन करते हैं तो इससे सौंदर्य आपका नेचुरली बढ़ेगा और वह सौंदर्य मेकअप हटाने के बाद भी आपके फेस पर बरकरार रहेगा। हो सकता है आपको गुलकंद का सेवन करने से मेकअप की ज्यादा जरूरत भी ना पड़े।

  डायबिटीज वाले रोगियों के लिए -

   डायबिटीज वाले रोगी  मीठा नहीं खा सकते लेकिन गुलकंद अगर डायबिटीज वाले रोगियों के लिए स्पेशली बनाया जाए तो डायबिटीज वाले रोगी गुलकंद का सेवन कर सकते हैं।गुलकंद बनाने में चीनी या मिश्री का इस्तेमाल किया जाता है। अगर डायबिटीज वाले रोगी के लिए गुलकंद बनाना हो तो चीनी या मिस्त्री की जगह शहद का इस्तेमाल किया जाए तो डायबिटीज के रोगी गुलकंद का सेवन कर सकते हैं।

   हड्डियों की मजबूती - 

              हड्डियों की समस्याएं कई तरीके से दूर की जा सकती हैं उनमें से एक है गुलकंद अगर किसको जोड़ों में दर्द या किसी प्रकार की हड्डियों से जुड़े कोई समस्या है तो गुलकंद का सेवन करने से यह समस्याएं दूर होती है और हड्डियां मजबूत बनती है। बढ़ती उम्र के साथ हड्डियां कमजोर होना शुरू हो जाती हैं अगर गुलकंद का सेवन किया जाए तो हड्डियां मजबूत रहेगी और टूटने जैसी समस्याओं का सामना भी कम करना पड़ेगा। 

  गुलकंद कब ना खाएं -

               अक्सर लोग गुलकंद को कभी भी खाना शुरु कर देते हैं जो कि गलत है। गुलकंद कभी भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए और सुबह उठते उठते उसका सेवन ना करें। गुलकंद सर्दियों के दिनों में ना खाएं इससे आपको सर्दी ज़ुकाम भी हो सकता है। बुखार, सर्दी, जुकाम के समय गुलकंद का सेवन ना करें यह आपका सदी जुकाम  बढ़ा सकता है। और फायदे की जगह नुकसान कर सकता है।

गुलकंद के नुकसान -

            👩‍⚕️  वैसे गुलकंद के नुकसान देखने को नहीं मिलते अगर इसको बनाने में किसी भी प्रकार का रसायन का इस्तेमाल किया जाए तो गुलकंद फायदे की जगह नुकसान कर सकता है। जैसे लंबे समय तक गुलकंद को रखने के लिए कई लोग कई रसायन का प्रयोग कर लेते हैं। या गलत तरीके से पकाया गया गुलकंद भी नुकसान कर सकता है। अगर किसी को गुलाब से एलर्जी है तो उसको भी गुलकंद नुकसान कर सकता है। डायबिटीज वाले रोगियों के लिए चीनी के  गुलकंद का सेवन नहीं करना चाहिए। गुलकंद की रेसिपी देखने के लिए आप मेरे फूड कॉलम पर क्लिक कर सकते हैं। 😊👩‍⚕️











       


          



Post a Comment

0 Comments