दोमुंहे बाल को कैसे ठीक करें

 बाल - Hair 

                   बाल हमारे शरीर का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसके बिना कोई खूबसूरती नहीं होती। बाल जितने girls पर अच्छे लगते हैं, उतने ही boys पर भी उतना ही लुभाते हैं, दो मुंहे बाल ज्यादातर महिलाओं के होते हैं, क्योंकि समय समय पर वे पुरुषों की तरह हेयर कटिंग नहीं करातीं हैं, ज्यादातर  पुरुष अपने बालों को छोटे रखते हैं, इसलिए उनको दो मुंहे बालों की प्रॉब्लम नहीं होती । महिलाओं को अक्सर लंबे बाल पसंद होते हैं या किसी के लंबे बाल होते हैं , तो वो hair cutting कराने से डरती हैं। उनको लगता है इतने समय में बाल बड़े होते हैं, पल भर में बाल कटकर छोटे हो जाएंगे इसलिए वह ऐसा नहीं कराती। लेकिन दो मुंहे बाल खत्म करने के लिए  Hair Cutting option नहीं है। इसके लिए समय-समय पर बालों की देखरेख करनी चाहिए जिससे दो मुंहे बालों की समस्या दूर हो।




     दो मुंहे बालों की सही देखभाल -

  1.  अगर आपके बाल बहुत ज्यादा  Dry है तो शैंपू करने के बाद आप कंडीशनर Conditioner का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप बाहर का कंडीशनर पसंद नहीं करतीं तो आप नेचुरल तरीके से अपना कंडीशनर Conditioner तैयार करके अपने बालों पर लगा सकतीं हैं । जिससे आपके बाल तो अच्छे रहेंगे ही, साथ ही आपके बाल दो मुंहे जो हो रहे थे। वह भी धीरे-धीरे ठीक होना शुरू हो जाएंगे।
  2. अगर आप हर रोज अपने Hair wash करतीं हैं, तो अब से हर रोज Hair wash करना बंद कर दीजिए क्योंकि हर रोज Hair wash से ( Hair roots are weak ) बालों की जड़ कमजोर होती हैं। अगर आपके लंबे बाल हैं और आप यह हर रोज ये गलती करती हैं तो आप अपने बालों को हेल्थी नहीं कमजोर बना रहीं हैं। क्योंकि ज्यादा शैंपू करने से बालों की naturals shining खत्म हो जाती है और बाल Dry  होना शुरू हो जाते हैं। जिससे दो मुंहे बालों की समस्या बढ़ती जाती है।
  3. अगर आप स्विमिंग Swimming करती हैं तो अपने बालों को अच्छे से बांध ले या swimming cap का इस्तेमाल करें और घर आते ही साफ पानी से बालों को जरूर Wash साफ करें।
  4. सर्दियों में गर्म पानी से बाल धोने की बजाए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें या गुनगुने पानी का भी इस्तेमाल कर सकतीं  हैं। गर्म पानी से बालों को नुकसान होता है और उनकी जड़  (Roots ) भी कमजोर होती हैं। इसलिए जितना हो सके बाल धोने के लिए गर्म पानी से आप बचें ।
  5. Hair band का चयन करते समय यह ध्यान जरूर रखें। कि उसमें किसी भी धातु का इस्तेमाल ना हुआ हो क्योंकि लंबे बाल उसमें हमेशा फस जाते हैं जिससे कम से कम 50 से 100 बाल टूट जाते हैं। और ऐसे ही धीरे धीरे बाल बहुत कम दिखने लगते हैं।
  6. अगर आपके बाल लंबे हैं तो बाल धोने के बाद Towel  को बांधकर ना रखें बाल देर में सूखेंगे जिससे बालों की Shape  तो बिगड़ ही जाती है बल्कि  दो मुंहे बालों की समस्या भी होने लगती है। इसलिए बाल धोने के बाद ही उनको सुखाने की कोशिश करें। बाथरूम से बाहर आते ही टॉवल को अपने सिर से हटा दें।
  7. गीले बालों में कंघी नहीं करनी चाहिए इससे बाल बहुत टूटने लगते हैं और फिर वह पतले होना शुरू हो जाते हैं। इसलिए बालों को सुखा कर ही कंघी करनी चाहिए।
  8. बालों को सुलझाने के लिए हमेशा मोटे दांत वाली कंधी का ही इस्तेमाल करें। पतले दांत वाली कंघी से बाल बहुत टूटते हैं। पतली दांत वाली कंघी का इस्तेमाल लंबे बालों में कम ही करना चाहिए।
  9. अपने बालों को संवारने के लिए किसी भी केमिकल से बने  product का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे बाल बेजान और रूखे  और दो मुंहे होना शुरू हो जाते हैं।
  10. अगर आप घर पर बालों की Trimming करती है, तो तेज धार वाली कैंची का ही इस्तेमाल करें। कम धार वाली कैंची से बालों की Trimming करने से बाल खराब हो जाते हैं और वह अच्छे से नहीं कटते जिससे बाल दो मुंहे जैसे दिखने लगते हैं। और बालों की बनावट भी खराब हो जाती है।
  11. बालों को धोते समय यह ध्यान जरूर रखें कि बालों से oil और shampoo अच्छे से wash हो जाए। कभी-कभी बालों में शैंपू रह जाने के कारण दो मुहे बाल तो होते ही हैं बल्कि वह कमजोर भी होने लगते हैं। बालों को आखरी सिरे  तक दोनों हाथों से मसल कर धोने से बाल अच्छे से साफ होते हैं।
  12. गीले बाल सुखाने के लिए जितना संभव हो नेचुरल तरीके से सुखाने की कोशिश करें। hair dryer या heat styling का कम से कम इस्तेमाल करें। जब आपको ज्यादा जरूरत हो या आप बहुत जल्दी में हो, तब ही उसका इस्तेमाल करें, नहीं तो उसको आप जितना हो सके avoid ही करें।
  13. जितना हो सके उतना अपने बालों को धूप से बचाना चाहिए इससे बाल खराब हो जाते हैं बाहर जाते समय या कहीं भी धूप में निकलते समय अपने सिर पर स्कार्फ या कैप का इस्तेमाल करें जिससे बालों में direct सीधी धूप नहीं जाएगी।
  14. हो सके तो सुबह की धूप अपने बालों को जरूर दिखाएं इससे बाल आपके हेल्दी तो होंगे ही साथ में शाइनिंग भी अच्छी करेंगे और आपके सिर की त्वचा को धूप में अच्छी मिलेगी जिससे बाल जल्दी जल्दी growth करेंगे।
  15. गीले बालों को सुखाना या पोछना हो तो, कॉटन के Towel का ही इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि कॉटन की टॉवल पानी को अच्छे से सोख लेती है। जो कि अन्य Towel पानी को अच्छे से नहीं सोच पाती जिससे बालों को ज्यादा पोछने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है जिससे हमारे बालों पर बहुत असर पड़ता है।














Post a Comment

0 Comments