बींस खाने के फायदे

 हरी बींस जो फली के रूप में होती है और सब्जी के दुकानों पर बहुत ही आसानी से मिल जाती हैं लेकिन इसके फायदे बड़े ही कमाल के हैं और इसको खाने से ऐसी बीमारियां दूर होती हैं जिसके लिए हम बहुत परेशान रहते हैं इसके लिए हम न जाने क्या क्या इस्तेमाल करते हैं । इस बींस में ऐसे कई पोषक तत्व है जो शरीर के लिए वाकई में बहुत जरूरी हैं और कई ऐसे विटामिन जो शरीर के लिए होने चाहिए। जब हरी बींस का सेवन किया जाता है तो शरीर के लिए सभी पोषक तत्व मिल जाते हैं और इससे शरीर की बहुत सी समस्याएं कुछ ही दिनों में  दूर हो जाती है।  मैंने इसमें आपको बताने की कोशिश की है कि यह कौन-कौन सी बीमारियों को दूर करती है और इसको खाने से कौन-कौन से पोषक तत्व आपको मिलेंगे कौन-कौन से विटामिन से मिलेंगे आपको और साथ ही मैंने इसकी रेसिपी भी बताई हुई है कि इसको किस तरीके से खा सकते हैं कई लोगों का कहना होता है कि बीज खाने में स्वादिष्ट नहीं लगती है इसीलिए हम इसको नहीं खा पाते हैं। अगर आप मेरी बताई हुई रेसिपी के तरीके से आप इसको बनाकर खाते हैं तो आपको यह स्वादिष्ट तो लगेगी बल्कि आप हर रोज इसको खाना चाहेंगे, तो चलिए पढ़ते हैं कि  किस तरीके से इसको खाना चाहिए और यह कौन-कौन सी बीमारियों को दूर करती है।



बींस में  पाए जाने वाले विटामिन -विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और विटामिन बी 6 होता है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, सिलिकॉन, आयरन, मैग्नीज, beta-carotene, प्रोटीन, पोटेशियम और कॉपर भी जरूरी मात्रा में होता है।



बींस को कितना और कब तक खा सकते हैं -

बींस के अंदर इतने  पोषक तत्व हैं जो शरीर बहुत फायदा देते हैं लेकिन  इनका ज्यादा सेवन किया जाए, तो यह फायदे की जगह नुकसान भी कर सकते हैं इसलिए इनका ज्यादा सेवन ना करें इसकी खाने की एक लिमिट होती है जैसे कि 1 दिन में आप सिर्फ छह से आठ फली खा सकते हैं। इसको हर रोज ना खाएं। हफ्ते में तीन बार इसको खा सकते हैं। लेकिन अगर आप सब्जी बनाकर खाते हैं तो हफ्ते में एक बार ही सब्जी का सेवन करें।

डायबिटीज -

अब डायबिटीज के रोगी हमेशा इस कंफ्यूजन में रहते हैं कि क्या खाएं और क्या नहीं खाएं तो मैं इसमें आपको Suggest करना चाहूंगी कि डायबिटीज के रोगी अगर बींस का सेवन करते हैं तो उनकी डायबिटीज एक कंट्रोल में रहती है साथ ही इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है जो डायबिटीज के रोगियों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है।  इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है तो आप इसका सेवन कर सकते हैं और इसका सेवन करते समय एक बात का ध्यान जरूर रखें कि इसका सेवन ज्यादा नहीं करना है लगभग आपको पांच से छह फली का ही सेवन करना है।

हड्डियों की मजबूती के लिए -

बींस मैं कैल्शियम अच्छी मात्रा में होता है इसलिए किसी को भी हड्डियों की प्रॉब्लम है तो आप इसका सेवन कर सकते हैं और हड्डियों की कमजोरी, हड्डियों का जल्दी टूटना, हड्डियों में प्रॉब्लम रहना, किसी भी तरह की या फिर दर्द रहना और भी कई ऐसी समस्याएं है जो हड्डियों से संबंधित हैं वह सभी समस्याएं इससे दूर होती हैं अगर आप इसका सेवन सही तरीके से करते हैं तो आपको डबल बेनिफिट आपको मिलेगा  और  जब डबल बेनिफिट शरीर को मिलेगा तो शरीर भी जल्दी ठीक होगा।

इम्यूनिटी सिस्टम -

बींस में  पर्याप्त मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जिससे इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है। अब बात आती इम्यूनिटी की, कि यह क्यों जरूरी है, जब शरीर के अंदर बीमारियां फैलना शुरू होती हैं, तब उसको रोकने के लिए इम्यूनिटी सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरूरी है। जब आपका शरीर स्ट्रांग होगा तो बीमारियों से लड़ने की क्षमता ज्यादा होगी तो वह बीमारियों से लड़ सकता है नहीं तो बीमारियां शरीर में अपना घर बना लेतीं हैं इसीलिए इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए इसका सेवन किया जाए तो कई बीमारियों से दूर रखा जा सकता है और यह कोशिकाओं को मजबूती प्रदान करती हैं साथ में नई कोशिकाओं को बनाने को प्रोत्साहित करती है।

हृदय रोग समस्याएं -

बींस के अंदर हृदय को मजबूत करने की बहुत ज्यादा क्वालिटी  होती है इसीलिए इसकी क्वालिटी पहचानते हुए आप इसका सेवन करें अगर आप हृदय के रोगी है तो । इसका सेवन करने से हृदय की कई समस्याएं रोकी जा सकती हैं अब इसका सेवन करने के लिए सब्जी का इस्तेमाल करते होंगे सब्जी में सारे पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं  इसलिए इसको सही ढंग से खाना भी बहुत जरूरी है। खाते समय इसके सारे पोषक तत्व हमारे शरीर के अंदर होने चाहिए। इसीलिए इसको सही सही तरीके से पका कर ही खाएं।

पेट के रोग -

बींस का सेवन अगर  किया जाए तो पेट के कई ऐसे लोग जो बहुत समस्या बने हुए हैं उनसे छुटकारा मिलता है।इसके अंदर डाइजेस्ट कराने की पावर होती है, जो खाना खाया हुआ है वह डाइजेस्ट आराम से करा जा सकता है। जब आपका पेट डाइजेस्ट अच्छा करेगा तो कई बीमारियां दूर ही रहेंगीं । गैस, कब्ज, पेट में दर्द रहना, पेट फूलना, पेट का टाइट होना, ऐसी तमाम परेशानियां पेट में ज्यादातर बनी रहती हैं। इसे खाने से यह सारी परेशानियां दूर होती हैं और पेट मुलायम रहता है।

आंखों के रोग के लिए - 

हरी बींस में कैरोटीनाॅएड्स पाए जाते हैं। जो आंखों की थकान को दूर करते हैं। आंखों का सूखा होना, आंखों में पानी आना, आंखे लाल होना, आंखों की रोशनी भी बढ़ती है जिससे आपकी आंखों का चश्मा भी उतर सकता है।अगर आप इसका सेवन करते हैं तो आपको इतने सारे आंखों के रोग से छुटकारा मिलेगा।

गर्भावस्था -

अगर महिलाएं गर्भावस्था में इसका सेवन करती हैं तो उनको कई ऐसे पोषक तत्व मिलते हैं जो मां के लिए और शिशु के लिए दोनों के लिए बहुत जरूरी होते हैं। इससे बच्चे की ग्रोथ मैं कोई समस्याएं नहीं आती और कई ऐसे पोषक तत्व उसको मिल जाते हैं जिनके ना मिलने के कारण कई समस्याएं बच्चे के अंदर जन्म से ही हो जाते हैं इसलिए इसका सेवन अगर आप करते हैं तो इसका आपको काफी लाभ होगा और साथ में आपके शिशु को भी।

मोटापा कम करना -

ऐसे लोग हैं जो अपना मोटापा नेचुरल तरीके से करना चाहते हैं वह कोई भी ऐसे प्रोडक्ट का यूज नहीं करना चाहते जो उनके शरीर पर बाद में कोई भी नुकसान करें तो इसीलिए उनके लिए यह बींस का सबसे अच्छा ऑप्शन है। यह हरी सब्जियों में आता है यह कोई नुकसान नहीं करेगा और आप अपनी डाइट मैं अगर आप शामिल करते हैंतो शरीर को कई ऐसे पोषक तत्व तो मिलेंगे ही साथ में आपको कमजोरी नहीं होगी वेट लूज करते समय इसलिए आप अपने खाने में शामिल जरूर करें और शरीर को फिट रखें।

मासिक धर्म -

बींस के अंदर फैक्ट्स और कोलेस्ट्रॉल कम करने की क्षमता होती है इसीलिए इसको पीरियड के टाइम पर सेवन किया जाए तो काफी लाभ देती है।इसमें फाइबर प्रोटीन कैल्शियम आयरन भरपूर मात्रा में होता है इसीलिए पीरियड के टाइम पर इसका सेवन  करती हैं तो आपके शरीर के अंदर कोई भी कमजोरी नहीं होगी और पीरियड के टाइम पर जो भी समस्याएं महिलाओं में बनी रहती हैं उन समस्याओं से काफी हद तक आराम मिलता है। कई महिलाएं पीरियड की समस्याओं को लेकर काफी परेशान रहती हैं इसलिए कई ऐसी दवाइयों का सेवन करती हैं जो बाद में बहुत दुखदाई बन जाती हैं इसलिए आप नेचुरल  तरीके से अपने पीरियड की प्रॉब्लम को कंट्रोल करने की कोशिश कीजिए इससे आपको कोई नुकसान भी नहीं होगा और आपको पीरियड के टाइम पर काफी आराम मिलेगा ।

पुरुषों का स्टैमिना -

बींस के अंदर जैसा कि मैंने पहले ही बताया हुआ है कि इसमें  इतने सारे पोषक तत्व होते हैं, और इसमें इतने सारे विटामिंस होते हैं जो शरीर के लिए काफी एनर्जी देते हैं इसीलिए पुरुषों का स्टैमिना भी इससे काफी मजबूत किया जा सकता है अगर पुरुष इसका सेवन सही ढंग से करें तो और इसे खाने से अप्रत्याशित लाभ होता है और आपके शरीर पर कोई भी दुष्प्रभाव नहीं पड़ेगा। यह  प्राकृतिक है जो शरीर पर  कोई भी साइड इफेक्ट नहीं डालती,  इसलिए आप इसका सेवन कर सकते हैं और इसके फायदे ले सकते हैं।

त्वचा को जवां रखने के लिए -

बींस के अंदर विटामिन ए होने के कारण ये त्वचा को जवां रखने के लिए काफी मदद करती हैं। साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो बढ़ती उम्र की परेशानियों से बचाता है। अगर आप इसका सेवन करते हैं तो आप अपने शरीर में बदलाव जरूर देखने को मिलेंगे।

ब्रेस्ट कैंसर -

जो महिलाएं ब्रेस्टफीडिंग कराती हैं उन महिलाओं को बींस का सेवन फायदेमंद रहता है और बच्चे के शरीर के अंदर भी कई पोषक तत्व पहुंचते हैं। लेकिन ऐसे टाइम पर ब्रेस्टफीडिंग कराते समय कई महिलाओं को ऐसी समस्याएं हो जाती हैं जो आगे चलकर ब्रेस्ट कैंसर में बदल जातीं हैं इसलिए इसका सेवन किया जाए तो यह ब्रेस्ट कैंसर होने से रोकता है और ब्रेस्ट की कई समस्याओं को होने नहीं देता। इसलिए अपनी डाइट में बींस को शामिल जरूर करें।

बींस खाने के नुकसान -

👩‍⚕️  अगर डायबिटीज के रोगी को बींस खाने से कोई प्रॉब्लम होती है तो वह रोगी इसका सेवन ना करें।

👩‍⚕️ बींस का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए इसका अधिक सेवन करने से उल्टी, पेशाब में खून आना, चक्कर आना, पीलिया जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इसलिए इसका सेवन बिल्कुल भी हद से ज्यादा ना करें।

👩‍⚕️ कई लोग कई विशेष प्रकार की रोग की दवा ले रहे होते हैं इसलिए इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से एक बार कंसल्ट जरूर कर लें ।

👩‍⚕️ बींस का अधिक सेवन किया जाए तो ये एनीमिया रोग को उत्पन्न कर देता है। इसीलिए इसका सेवन एक लिमिट में ही करना चाहिए।







Post a Comment

0 Comments