जोड़ों का दर्द

 जोड़ों का दर्द ( joints pain )

  अगर आप किसी भी जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो करें यह उपाय, जोड़ों का दर्द कम ही नहीं हमेशा के लिए खत्म हो जाएगा। जोड़ों का दर्द हमारी हड्डियों से related होता है। अगर आपके जोड़ों में दर्द है तो कहीं आप तो यह गलतियां नहीं कर रहे। चलिए जानते हैं कैसे होता है जोड़ों में दर्द और इसका solution क्या है।
     
           

 

  जोड़ों ( joints )के दर्द का कारण -

      जोड़ों का दर्द अक्सर देखने को तब मिलता है जब हमारी हड्डियों इतना पोषक तत्व नहीं मिलता जितना चाहिए। या हमारी हड्डियां कमजोर पड़ने लगती हैं। आजकल के दिनचर्या में बहुत बदलाव हो चुका है। हम अपने joints को उतना movement नहीं कराते जितनी उसको जरूरत होती है। हमारे joints को अच्छा खानपान के साथ movement भी कराना बहुत जरूरी है। लेकिन आजकल के समय में यह सब हर कोई नहीं करता। जोड़ों को मजबूती देने के लिए उन्हें movement कराना बहुत जरूरी है लेकिन आज के समय में ज्यादातर टाइम टीवी के सामने बैठे रहना, खाना खाते समय डाइनिंग टेबल का इस्तेमाल करना, सोफे पर पूरे-पूरे दिन बैठना, पूरा दिन बेड पर निकालना। ऑफिस में पूरे दिन ऑफिस चेयर पर बैठना, हाथों में पूरे दिन मोबाइल पकड़े रहना, और घर के सारे काम standing position में करते रहना। यह सब करने के बाद अपना खानपान सही ना रखना ज्यादा जंग फूड खाना । जब हम अपनी डेली रूटीन में यह सब करेंगे तो joints pain तो होना लाजमी है।

              



     जोड़ों के दर्द का इलाज -

   सबसे पहले आप सुबह उठकर शुरुआत में कुछ कदम की morning walk कीजिए। एक गिलास ताजा पानी या गुनगुना पानी में  एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से हड्डियों के लिए कैल्शियम मिलता है। कैल्शियम हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है यह हमारी हड्डियों और दातों को मजबूत बनाता है। अपनी डाइट में वह सब शामिल कीजिए जिसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में मिलता हो जैसे कि दूध या दूध से बनी हुई चीजें, गुड़, काजू , बादाम, केला, नींबू , सोयाबीन, beans, oats, और सरसों का साग इन सभी चीजों में कैल्शियम भरपूर मात्रा में मिलता है अगर आप अपने जोड़ों को मजबूती देना चाहते हैं तो इसको अपने लाइफ में शामिल कर लीजिए। सप्ताह में दो बार सरसों के तेल से मालिश कीजिए और कुछ देर सुबह  की धूप में लेट जाइए। यह सब करने से oil शरीर के अंदर अच्छे से चला जाता है जिससे आपके जोड़ों में ऑयल पहुंचने से जोड़ों को आराम मिलता है।

          

  

    घर के काम मैं करें बदलाव -

     यह सब करने के बाद अपने घर के कामों में भी बदलाव कीजिए। आजकल के सभी काम खड़े होकर     यानी ( standing position ) में ही होने लगे हैं। जिससे लोगों में घुटनों के दर्द की समस्या बढ़ती जा रही है। अगर आप अपने घुटनों को मजबूत रखना चाहते हैं वो हमेशा स्वस्थ रहें उसके लिए आपको कुछ काम बैठकर शुरू कर देनी चाहिए। बहुत लोग रोज के खाने की तैयारी के लिए साक- सब्जी को डाइनिंग टेबल पर ही काटना खिलाया साफ करना करते हैं। जिससे हमारे घुटनों अच्छे से movement नहीं कर पाते ऊपर से सारा काम खड़े होकर करना जिससे हमारे शरीर का पूरा बजन हमारे पैरों पर आता है और घुटनों की समस्या शुरू हो जाती है। 
          तो कुछ काम जैसे कि सब्जियों को काटना, छीलना, या साफ करना जमीन पर बैठकर करना शुरू कर दीजिए। इससे आपको आपके पैरों के घुटने या आपके पैरों के और भी जोड़ movement  तो करेंगे ही साथ ही आपकी कमर भी फिट रहेगी। अगर आपके घर में सीढ़ियां हैं तो आप उसका इस्तेमाल कीजिए। बहुत लोग सीढ़ियों पर चढ़ना भी boring समझते हैं। बेड, सोफा, टीवी के सामने पूरे दिन बैठना, मोबाइल को पूरे दिन हाथों में पकड़े रहना यह सब करने से हमारे जोड़ों की प्रॉब्लम बढ़ती जाती हैं। अगर आपके joints मैं कोई आवाज आ रही है तो इसे ignore ना करें साथ ही  एक्सरसाइज भी करते रहें। एक्सरसाइज कौन-कौन सी करनी है वह आप हमारे YouTube चैनल पर देख सकते हैं। हमने उसमें सभी joints की एक्सरसाइज बताई हैं।






  
  









     

Post a Comment

0 Comments